KEAM Counselling 2022 Date, Process, Seat Allotment (In Hindi)

KEAM Counselling तिथि, प्रक्रिया, सीट आवंटन पर यहां चर्चा की जाएगी। प्रवेश परीक्षा आयोग (सीईई) द्वारा आधिकारिक वेबसाइट cee.kerala.gov.in पर ऑनलाइन KEAM काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। KEAM 2021 में पंजीकृत उम्मीदवारों को साइन अप करने और काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए शेड्यूल का पालन करते हुए अपने पसंदीदा पाठ्यक्रम और कॉलेज विकल्पों का चयन करने की आवश्यकता है। यह जरूरी है कि केवल KEAM रैंक सूची 2021 के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार ही काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के पात्र हों।

KEAM Counselling 2022

KEAM परीक्षा के दौरान, एक सीट आवंटन प्रक्रिया, जो परीक्षा परामर्श प्रक्रिया के साथ ऑनलाइन आयोजित की जाती है, आयोजित की जाती है। केईएएम 2021 में एक उम्मीदवार का स्कोर केईएएम 2021 के लिए सीटों के आवंटन की प्रक्रिया का निर्धारण करेगा। सीईई ने परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों की रैंकिंग जारी की है और परीक्षा में योग्यता अर्जित करने वालों की एक सूची प्रकाशित की है।

सीट आवंटन और काउंसलिंग KEAM काउंसलिंग 2021 में उन उम्मीदवारों के लिए होगी जिनके नाम KEAM रैंक सूची में हैं। KEAM सीट आवंटन प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए, उम्मीदवारों को सीट आवंटन प्रक्रिया के लिए पंजीकरण करना होगा।

KEAM Counselling Schedule 2022

रैंक लिस्ट जारी होते ही काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। मैं आपको KEAM 2021 काउंसलिंग शेड्यूल के बारे में निम्नलिखित जानकारी प्रदान करने जा रहा हूं:

इंजीनियरिंग, कृषि और फार्मेसी के छात्रों के लिए निम्नलिखित निर्देश हैं:

  • ईवेंट दिनांक 2021 विकल्प पंजीकरण ऑनलाइन अक्टूबर 2021 शुरू होता है
  • पहला आवंटन परिणाम – जल्द ही
  • ऑनलाइन भरने का विकल्प (दूसरा दौर) -जल्द ही
  • दूसरा दौर – जल्द ही
  • तीसरा दौर – जल्द ही

KEAM Counselling Process 2021

अपनी काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू करने के लिए, आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

ऑनलाइन पंजीकरण

काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल होने से पहले उम्मीदवारों को खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता होती है। प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप उम्मीदवार पोर्टल पर जा सकते हैं।

सिस्टम में लॉग इन करने के लिए आपको उम्मीदवार के आवेदन संख्या और रोल नंबर दोनों का उपयोग करना होगा। लॉग इन करने के बाद कुंजी संख्या (आपके सुरक्षा कार्ड में दी गई) और पासवर्ड दर्ज किया जाता है। पंजीकरण करना वास्तव में आसान है। आवेदन को पूरा करने के लिए, आपको सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करनी चाहिए।

विकल्पों को भरना

सफल पंजीकरण के बाद आपको वेबसाइट पर सूचीबद्ध कॉलेजों और पाठ्यक्रमों की एक सूची दिखाई देगी। आपके द्वारा चुने गए विकल्पों के अनुसार आपको कॉलेज और पाठ्यक्रम आवंटित किए जाएंगे। कृपया सुनिश्चित करें कि आपने विकल्पों को भरने के बाद उन्हें सहेज लिया है; उम्मीदवारों को भरने के लिए अधिक से अधिक विकल्प उपलब्ध होंगे। सभी विवरण भरने के बाद अपनी सहेजी गई पसंद का एक प्रिंटआउट लें ताकि आप इसे भविष्य के संदर्भ के लिए उपयोग कर सकें।

परीक्षण के लिए आवंटन

आरंभ करने के लिए, परीक्षण के आधार पर प्राधिकरण द्वारा एक आवंटन योजना प्रकाशित की जाएगी। परीक्षण आवंटन, जिसे परीक्षण प्रवेश के रूप में भी जाना जाता है, उम्मीदवारों को आवंटन प्रक्रिया और उन कॉलेजों की गहन समझ प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है जिनमें वे नामांकन कर सकेंगे। अंतिम आवंटन करने के लिए, उम्मीदवारों को परीक्षण आवंटन के बाद तक इंतजार करना होगा। , जो सीटों की गारंटी नहीं देता है।

KEAM Final Seat Allotment 2021

ट्रायल आवंटन पूरा होने के बाद आवंटन की एक अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी। वेबसाइट एक ऐसी जगह होगी जहां उम्मीदवार अपने आवंटन की जानकारी देख सकते हैं। उम्मीदवार को सीट आवंटित होने के बाद सीट स्वीकृति शुल्क का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार को अपनी सीट सुनिश्चित करने के लिए यह शुल्क आवश्यक है। जिन उम्मीदवारों ने अपने विकल्पों का प्रयोग किया है, उन्होंने रैंक हासिल की है और योग्य आरक्षण प्राप्त किया है, उन्हें सख्ती से उन कारकों के आधार पर आवंटित किया जाएगा।

सीट स्वीकार करने के लिए शुल्क

उम्मीदवारों को अपना सीट आवंटन ज्ञापन प्राप्त करने के बाद निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करना होगा और ज्ञापन प्राप्त करने के एक सप्ताह के भीतर सीट स्वीकृति शुल्क का भुगतान करना होगा। एसबीआई बैंक की कई शाखाएं हैं जहां उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं या ऑनलाइन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। जो अभ्यर्थी निर्धारित समय में शुल्क का भुगतान नहीं करते हैं, उनका आवंटन रद्द कर दिया जाएगा। सीट स्वीकृति शुल्क के लिए अलग-अलग कॉलेज अलग-अलग शुल्क लेंगे।

आवंटित कॉलेजों को रिपोर्ट करें

एक बार ट्यूशन फीस का भुगतान करने के बाद, आवेदकों को उन्हें आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करना चाहिए। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उम्मीदवार को प्रवेश के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज और भुगतान प्रदान करना होगा।

Final Words

यहां हमने KEAM काउंसलिंग 2021 की तारीख, प्रक्रिया, सीट आवंटन और इसके बारे में अधिक चर्चा की। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो नीचे टिप्पणी करें।

Official Website Click Here
Result Updates Home Click Here

Leave a Comment